भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का प्रकाशन पार्टी जीवन पाक्षिक वार्षिक मूल्य : 70 रुपये; त्रैवार्षिक : 200 रुपये; आजीवन 1200 रुपये पार्टी के सभी सदस्यों, शुभचिंतको से अनुरोध है कि पार्टी जीवन का सदस्य अवश्य बने संपादक: डॉक्टर गिरीश; कार्यकारी संपादक: प्रदीप तिवारी

About The Author

Communist Party of India, U.P. State Council

Get The Latest News

Sign up to receive latest news

समर्थक

सोमवार, 26 अगस्त 2019

CPI Demands postponment of Hamirpur Assemblly seat election


भाकपा ने हमीरपुर विधान सभा के उपचुनाव को एक सप्ताह आगे बढ़ाने की मांग की

 लखनऊ- 26.8.2019, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव मण्डल ने भारत निर्वाचन आयोग से आग्रह किया है कि वह उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधान सभा सीट के उपचुनाव की तिथि को कम से कम एक सप्ताह आगे बढ़ाये। संभव हो तो अन्य 12 रिक्त सीटों के चुनाव भी साथ ही करा लिये जायें भाकपा ने सुझाव दिया है।

भाकपा राज्य सचिव डा॰ गिरीश ने कहाकि लोकतान्त्रिक तरीके से काम करने वाली पार्टियों को प्रत्याशी चयन में कई सीढ़ियाँ पार करनी होती हैं। साथ ही चुनाव चिन्ह का अधिकार पत्र पार्टी केन्द्र से मंगाना होता है। इस सब में समय लगता है। हर एक पार्टी हवाई जहाज की सेवायें हासिल करने की स्थिति में नहीं है।
निर्वाचन आयोग ने कल अचानक हमीरपुर विधान सभा सीट पर चुनाव की घोषणा कर दी जिसके बारे में आज समाचार पत्रों से ज्ञात हुआ। घोषित कार्यक्रम के अनुसार 28 अगस्त से नामांकन होने हैं जो मात्र एक दिन बाद है। यदि इन्हीं तिथियों में चुनाव कराना जरूरी था तो इस सूचना को हफ्ते- दस दिन पहले सार्वजनिक कर देना चाहिये था। पर निर्वाचन आयोग ने ऐसा नहीं किया। आम चुनावों के समय के बारे में आमतौर पर पहले से पता रहता है और राजनैतिक दल और प्रत्याशी आवश्यक पत्राजातों की व्यवस्था पहले से कर लेते हैं।
भाकपा राज्य सचिव ने कहा कि जहां तक मुझे याद है पूर्व में कभी उपचुनावों की सूचना इस तरह अचानक प्रसारित नहीं की गयी। अज्ञात कारणों से की गयी इस जल्दबाज़ी से लोकतान्त्रिक प्रक्रिया को हानि पहुंचती है।
राज्य सभा की कई सीटों का अलग- अलग तिथियों पर चुनाव कराने की मंशा को हम समझते हैं, पर इस एक सीट पर चुनाव से काम कर रही सरकार को भी लाभ होता नहीं दिख रहा क्योंकि वो पूर्ण बहुमत में है।
अतएव यदि कोई बड़ी समस्या न हो तो निर्वाचन आयोग को इस उपचुनाव की तिथियों को एक सप्ताह आगे खिसका देना चाहिये, और कोई खास समस्या न हो तो अन्य रिक्त 12 सीटों का चुनाव भी साथ ही करा लेना चाहिये, भाकपा राज्य सचिव मण्डल ने आग्रह किया है।  
डा॰ गिरीश, राज्य सचिव
भाकपा, उत्तर प्रदेश

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट

कुल पेज दृश्य